इस फिल्म में हीरो के मरने पर खूब रोईं तापसी

सफल और सक्षम युवा अदाकाराओं में से एक ने इंटरनैशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया में ‘वुमन इन लीड’ विषय पर चर्चा की। यहां तापसी ने अपनी करियर चॉइसेस, संघर्ष और इंडस्ट्री में फीमेल कलाकारों के साथ होने वाले भेदभाव पर बात की: साउथ में मैं ‘बैड लक चार्म’ कही गई बकौल तापसी, 'साउथ में मेरे लिए बहुत बुरी-बुरी बातें कही गईं। जब मेरी तीन या चार तेलुगु फिल्में फ्लॉप हुईं, तो मुझे बैड लक चार्म (अपशगुनी) कहा गया। वह बहुत कष्टदायक था। कई फिल्मों के लिए मुझे महीनों लटकाकर रखा जाता। मैंने इस वजह से कई फिल्म खोईं, लेकिन खुशकिस्मती से तमिल फिल्में चल रही थीं और हिंदी शुरू हुई थीं, तो मैं अपना वक्त और ध्यान उधर लगा लेती थी। अगर मैं सिर्फ उस इंडस्ट्री में काम कर रही होती, तो शायद टूट जाती।' इसके बावजूद, तापसी साउथ की फिल्मों से अपना रिश्ता कभी नहीं तोड़ना चाहतीं। उनका कहना है, 'साउथ की फिल्मों ने मुझे सिखाया कि फिल्ममेकिंग क्या है। उसने मुझे ऐक्टर बनाया, तो मेरे मन में साउथ फिल्म इंडस्ट्री के प्रति एक आभार है। मैं नहीं चाहती कि ऐसा लगे कि मैंने उसे बॉलिवुड में एंट्री के लिए एक प्लैटफॉर्म के लिए यूज किया। मैं उसे नहीं छोड़ सकती। उसने मुझे पैन इंडिया ऐक्टर बनाया है और ऐसा बहुत कम ऐक्टर्स के साथ होता है, तो मैं वह पोजिशन खोना नहीं चाहती हूं। इसलिए, मैं साउथ में काम करना जारी रखूंगी।' आउटसाइडर होना मेरी सबसे बड़ी ताकत तापसी को अपने करियर में आउटसाइडर होने की वजह से काफी संघर्ष झेलना पड़ा। वह बताती हैं, 'करियर के शुरू में मैंने बहुत सी फिल्में खोई हैं, क्योंकि कभी किसी और के लिए सिफारिशी कॉल आ जाता था, कभी आपका हीरो आपको नहीं चाहता, तो कभी ऐसा भी होता था कि ऐक्टर की पिछली फिल्म पिट गई, तो फिल्म का बजट अचानक से कम हो गया। ऐसे में या तो हम अपनी फीस से घटाएं या फिर हमें बाहर का रास्ता दिखा दिया जाएगा। लेकिन मुझे लगता है कि आउटसाइडर होना मेरे लिए फायदेमंद रहा, क्योंकि इस वजह से लोग मुझसे रिलेट करते हैं। मेरी साधारण मिडल क्लास परवरिश की वजह से मैंने जिंदगी को अपनी आंखों से देखा है, न कि चमकदार शीशे से, शायद इसीलिए लोग उससे ज्यादा कनेक्ट करते हैं। इसीलिए, आउटसाइडर होना मेरी सबसे बड़ी ताकत है। सही होने की सारी जिम्मेदारी औरत पर क्यों फिल्मों में हीरोइन को ज्यादातर पॉजिटिव किरदारों में ही दिखाया जाता है, जबकि तापसी ने 'मनमर्जियां' में रूमी जैसा ग्रे किरदार, तो 'बदला' में नेगेटिव किरदार निभाने की हिम्मत दिखाई। वह कहती हैं, 'हमेशा एकदम सही और वाइट किरदार होने की जिम्मेदारी औरतों पर क्यों होती है? या तो वह वैंप होगी, या तो हमेशा सीता माता का अवतार होगी। नहीं, सीता माता इस वजह से सीता माता हैं, क्योंकि वह देवी हैं और हम उनको पूजते हैं। मैं सीता माता नहीं हूं, मैं एक सामान्य इंसान हूं।' मनमर्जियां की बात करूं, तो मैं खुद रूमी के किरदार से पूरी तरह सहमत नहीं थी। इसलिए, जब राइटर कनिका ढिल्लन ने कहानी सुनाई, तो मैंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि वह जो कर रही है (शादीशुदा होने के बावजूद बॉयफ्रेंड के पास जाने की बात से), मैं उससे सहमत हूं। तब कनिका ने कहा कि इस पार्ट को निकाल दें, तो तुम्हारे लिए कुछ भी चैलेंजिंग नहीं है। फिर तो, कोई मुझे चैलेंज देता है, तो मैं पीछे नहीं हट सकती। इसी तरह, बदला में मेरा वाला किरदार एक लड़के का था, मैंने कहा कि मैं ये नेगेटिव रोल करना चाहूंगी।' मुझ पर किसी ‘सरनेम’ का का दबाव नहीं तापसी ने अपनी फिल्मों की चॉइसेस से हमेशा फैंस को चौंकाया है, क्या उन्हें कभी डर नहीं लगता? इस पर कहती हैं, 'नहीं, मुझे कभी कोई भी चैलेंजिंग रोल करने से डर नहीं लगता। मेरा एक ही क्राइटेरिया है कि मैं खुद वह फिल्म थिएटर में देखूंगी या नहीं, बस। अपने किरदारों के साथ एक्सपेरिमेंट करने से मुझे डर नहीं लगता। मेरा कोई ऐसा सरनेम नहीं है, जिसे मुझे बचाकर रखना है। मेरी ऐसी कोई फैमिली लिगेसी नहीं है, जिसे मुझे जवाब देना है या उसे आगे बढ़ाने का दबाव है। मैं तो कभी ऐक्टर बनना नहीं चाहती थी, तो मेरा ये सपना कभी नहीं रहा कि मुझे नंबर वन पोजिशन पर पहुंचना है। जिस दिन मैं बोर हो गई या एक किस्म के रोल मिलने लगे, मैं खुशी से पीछे हट जाऊंगी क्योंकि फिल्में मेरे लिए सब कुछ या जिंदगी का अंत नहीं हैं।' अवेंजर्स की सुपरहीरो है ड्रीम रोल तापसी अवेंजर्स की इंडियन सुपर हीरो बनना चाहती हैं। यह उनका ड्रीम रोल है। वह कहती हैं, 'मैं अवेंजर्स की एक इंडियन सुपरहीरो बनना चाहती हूं। यह मेरा ड्रीम रोल है। मुझे एक्समैन और अवेंजर्स बहुत पसंद हैं। मुझे रॉबर्ट डाउनी जूनियर बेहद पसंद है। मैं आयरन मैन का सूट पहनना चाहती हूं। मैं अवेंजर्स की आखिरी फिल्म में खूब रोई, जिसमें वह मर गए। लोग सोच रहे थे कि मैं एक सुपरहीरो फिल्म देखते हुए कैसे रो सकती हूं। जबकि, मुझे लग रहा था कि वह हमें छोड़कर कैसे जा सकते हैं? मैं इंस्टाग्राम में उन्हें डायरेक्ट मेसेज भी कर रही हूं कि प्लीज वापस आ जाओ।'


from Entertainment News in Hindi, Latest Bollywood Movies News, मनोरंजन न्यूज़, बॉलीवुड मूवी न्यूज़ | Navbharat Times https://ift.tt/2DiZ0RH

Comments

Popular posts from this blog

जाह्नवी कपूर ने दो महीने बाद किया खुलासा, श्रीदेवी ने निधन की एक रात पहले जाह्नवी से बोली थी ये बात.

हाॅट और बोल्ड लुक में इंटरनेट पर सनसनी मचा रही यह भारतीय सिंगर।

सेक्सी ब्लू गाउन मेंं जाह्नवी का हॉट अवतार