'देश का मजाक बने तो नहीं करनी हॉलिवुड मूवी'

‘यूं तो मेरे करियर की शुरुआत ही दीपा मेहता की इंटरनैशनल फिल्म 'मॉनसून वेडिंग' से हुई थी, लेकिन '' कई मायनों में खास है।’ यह कहना है ऐक्टर का, जो इन दिनों पर रिलीज हुई हॉलिवुड फिल्म 'एक्सट्रैक्शन' को लेकर चर्चा में हैं। क्रिस हेम्सवर्थ की मुख्य भूमिका वाली इस फिल्म में रणदीप दमदार ऐक्शन करते हुए दिख रहे हैं। इसी सिलसिले में एक खास बातचीत के दौरान उन्होंने बांटे इससे जुड़े कुछ खास अनुभव: बकौल रणदीप, ‘सबसे पहले तो मैंने इस तरह का ऐक्शन हिंदी फिल्मों में भी नहीं किया था, तो वही अलग था। दूसरे, उनका जो काम करने का तरीका होता है, प्री-प्रॉडक्शन, रिहर्सल वह बहुत अलग और बढ़िया होता है। उनके सेट का माहौल थोड़ा फॉर्मल होता है। हमारे यहां तो काफी कुछ राम भरोसे चलता है, देश भी, शूटिंग भी, लेकिन वे टू द पॉइंट, टू द मिनट, टू द सेकंड प्लानिंग करते हैं।’ ताकि कद-काठी में किसी से कम न लगूंफिल्म में रणदीप के लिए क्या चुनौती रही? यह पूछने पर वह बताते हैं, ‘जैसा मैंने कहा कि ऐसा ऐक्शन मैंने पहली बार किया था, तो उसके लिए खास तरह की फिजिकैलिटी पाने की कोशिश की। वजन बढ़ाया, ताकि पूरी दुनिया के सामने कोई ऐसा न कहे कि भाई हिंदुस्तानी कद-काठी में छोटे हैं। बहुत सारी हॉलिवुड फिल्मों में हिंदुस्तानियों के रोल इतने लंबे नहीं होते। उनमें इंडियंस को सिर्फ करोड़पति बना दिया, टेक इंजीनियर बना दिया या किसी को टैक्सी वाला बना दिया। कई फिल्मों में हमारा काफी मजाक भी उड़ाया गया है, लेकिन इस फिल्म में हिंदुस्तान की एक अच्छी छवि है कि भैया यहां पर और तरह के लोग भी हैं और हम भी फिजिकली लड़ सकते हैं। ये दिखाना मैंने जरूरी समझा और इसे ध्यान में रखते हुए मैंने बहुत मेहनत भी की।’ छोड़ चुका हूं कुछ हॉलिवुड फिल्मेंबॉलिवुड के कई बड़े स्टार्स ने हॉलिवुड फिल्मों में छोटे-छोटे रोल किए हैं, क्या रणदीप ऐसे रोल को लेकर कंफर्टेबल नहीं हैं? इस पर वह कहते हैं, ‘यार, हम लोग थिएटर करके फिल्मों में आए हैं, तो हममें ऐसी ईगो थोड़ी कम होती है। मेरी तो शुरुआत ही मॉनसून वेडिंग से हुई थी, जिसमें मेरे दो-चार सीन ही थे। फिर, मैंने दीपा मेहता की पिक्चर में भी लीड रोल किया है, जो कनैडियन प्रॉडक्शन थी, तो मैं वेस्टर्न प्रॉडक्शन में काम कर चुका हूं। मुझे मेनस्ट्रीम कमर्शल हॉलिवुड फिल्मों में भी पहले रोल मिले हैं, लेकिन उसमें मजाक उड़ाया जा रहा है या कुछ ऐसा ही था, जो करने को मेरा बिलकुल मन नहीं किया, इसलिए नहीं कि रोल छोटा है, बल्कि इसलिए क्योंकि हमारी छवि अच्छी तरह से नहीं दिखाई जा रही थी।’ दिल से पूरे देसी हैं क्रिस हेम्सवर्थफिल्म में हॉलिवुड स्टार क्रिस हेम्सवर्थ के साथ स्क्रीन शेयर करने के अनुभव पर वह बताते हैं, ‘जब आप साथ में काम कर रहे होते हैं, तो किसी को पीछे छोड़ने का मकसद नहीं होता है। एक-दूसरे को साथ में लेकर सीन को अच्छा बनाने का खयाल होता है, तो काम के दौरान हमारी बहुत अच्छी दोस्ती रही। एक-दूसरे के प्रति एक सम्मान रहता था। जब काम नहीं कर रहे थे, तो क्रिस बहुत ही हंसमुख, मजाकिया और बहुत डाउन टू अर्थ आदमी है। वे बिलकुल देसी टाइप हैं। कोई नखरे नहीं हैं और ऐसे इंसान के साथ बात या काम करने में अलग ही तरह का मजा आता है, तो मुझे उनके साथ काम करके बहुत मजा आया।’ लॉकडाउन में लाइफ का रुटीन सेट हो गयावहीं, लॉकडाउन में जिंदगी में आए बदलाव पर रणदीप कहते हैं, ‘जैसे-तैसे कर रहे हैं गुजारा, चल रहा है काफिला, जो चीजें रोजाना की भागदौड़ में नहीं कर पाते थे, वे कर रहे हैं। कुछ किताबें पढ़ीं, टीवी शोज देखे, ऐक्टिंग की बेसिक्स, वॉयस, फिजिकल ट्रेनिंग उस पर भी काम चल रहा है घर पे। मैंने एक रुटीन बना लिया है कि भइया ये-ये करना है। जब दुनिया चल रही थी, तब मेरा कोई रुटीन नहीं था। कभी भी सोते थे, कभी भी उठते थे और दुनिया जब से बंद हुई है, तब से घर में बहुत रुटीन बनाकर रहना पड़ता है (हंसते हैं)। अगर ऐसा नहीं करेंगे, तो आप बिखर जाएंगे।’


from Entertainment News in Hindi, Latest Bollywood Movies News, मनोरंजन न्यूज़, बॉलीवुड मूवी न्यूज़ | Navbharat Times https://ift.tt/2VGAUKE

Comments

Popular posts from this blog

जाह्नवी कपूर ने दो महीने बाद किया खुलासा, श्रीदेवी ने निधन की एक रात पहले जाह्नवी से बोली थी ये बात.

हाॅट और बोल्ड लुक में इंटरनेट पर सनसनी मचा रही यह भारतीय सिंगर।

सेक्सी ब्लू गाउन मेंं जाह्नवी का हॉट अवतार