सोनू सूद ने बताई वजह, क्यों शुरू किया यह काम

सोनू सूद इस समय मुंबई में लॉकडाउन की वजह से फंसे प्रवासी मजदूरों को वापस अपने-अपने घरों तक भेजने के काम में जुटे हुए हैं। वैसे तो तमाम सितारों ने कोरोना की इस जंग में आर्थिक और खाने-पीने से जुड़ी चीजों से लोगों की मदद की है, लेकिन इस वक्त सोनू सूद जो कर रहे हैं उसे सबसे बड़ा कदम बताया जा रहा है। क्या आप जानते हैं कि सोनू के इतने बड़े कदम उठाने के पीछे की सबसे अहम वजह क्या है? सोनू ने खुद बताया है कि क्या सोचकर उन्होंने इन मजूदूरों को वापस भेजने की तैयारी में जुट गए। यकीन मानिए, सोनू ने इस बारे में जो कुछ कहा है वह अक्सर आप फिल्मों में हीरो को करते देख सकते हैं, रियल लाइफ में ऐसा कम ही देखने को मिलता है। एनडीटीवी से हुई बातचीत में सोनू सूद से जब पूछा गया कि आखिर ऐसा क्या था जिसे देखने के बाद आपको लगा कि अब आगे आगे की जरूरत है? इसपर सोनू ने जवाब में कहा, 'मेरा मानना था कि हमने जिन मजदूरों को सड़कों पर छोड़ दिया ये वो लोग हैं जिन्होंने हमारे घर बनाए, जिन्होंने हमारी सड़कें बनाई, हमारी ऑफिसें बनाई, जहां हम शूटिंग करते हैं वो जगहें बनाई हैं...और आज हमने उन्हें सड़कों पर छोड़ दिया है, उनके बच्चों के साथ, उनके माता-पिता के साथ। उनके जेहन में हमने वो यादें डाल रहे हैं कि वे हजारों किलोमीटर चलकर अपने घर पहुंचे और कुछ लोग तो पहुंच भी न पाए। मुझे लगा कि हम उन तस्वीरों को देखकर सिर्फ अफसोस नहीं मना सकते, कुछ न कुछ करना जरूरी है।' उन्होंने आगे कहा, 'हम हाईवेज़ पर लोगों को खाना खिला रहे थे। मेरी एक अच्छी दोस्त है नीति गोयल, हम लोगों को खाना खिला रहे थे...तब हमें एक परिवार मिला जो पैदल कर्नाटक की तरफ जा रहा था। हमने पूछा कि कितने किलोमीटर जा रहे हो तो उन्होंने कहा कि हम 600-700 किलोमीटर जा रहे हैं। मैंने उनको रोका और सोचा कि क्यों न इनके लिए परिवहन की व्यवस्था की जाए।' सोनू ने बताया कि इसके बाद महाराष्ट्र, कर्नाटक सरकार से परमिशन ली उन्होंने, थोड़ी भागदौड़ करनी पड़ी और पहली दफा 350 लोगों को एकसाथ भेजा। उन्होंने कहा, 'उनलोगों की आंखों में आंसू थे, वे रो पड़े थे। मुझे लगा ये वो 350 लोग हैं, जिन्हें हम भेज पा रहे हैं, लेकिन ऐसे हजारों लाखों लोग हैं, हिन्दुस्तान के कोने-कोने में जिन्हें हम भेज नहीं पाएंगे। फिर लगा अब ये शुरू करना बहुत जरूरी है। फिर हमने देश के अलग-अलग हिस्सों के लोगों के लिए बिहार, उड़ीसा, झारखंड जैसे तमाम सरकारों से बातचीत की, हमने परमिशन ली और फाइनली उन्हें अपने-अपने घरों में भिजवाया। जब उनसे इस काम के पीछे मिले मोटिवेशन के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, 'मेरे माता-पिता ने मुझसे हमेशा कहा है कि आप सफल तभी हो जब किसी का हाथ थामकर उसे उसकी मंजिल तक पहुंचाओ। वो मेरी परवरिश थी और आज मेरी पत्नी सोनाली और मेरी फैमिली वो मेरे साथ इस काम में लगे होते हैं। मेरी दोस्त हैं, जिनसे को-ऑर्डिनेशन को लेकर हम घंटों बात करते रहते हैं। मेरा चार्टर्ड अकाउंट्स की पूरी टीम है, जो दिन-रात इसके लिए काम करती है कि कैसे उन लोगों को बाहर भेजा जाए। मेरे दोस्त हैं, जो उन लोगों के बीच जाते हैं जिनमें से हो सकता है कोई कोरोना पॉजिटिव भी हों। मेरे लिए ये सब करना अकेला पॉसिबल नहीं था। ऐसे बहुत सारे लोग जुड़ते गए जो इस काम को करने की इच्छा लेकर आगे आए। ऐसे ही मेरा कारवां बनता गया।' सोनू ने बताया कि इसके लिए महाराष्ट्र सरकार के 10-12 स्टेप्स से फाइलें गुजरती हैं। हम विश करते हैं कि जो हमारा 24 घंटे का दिन है, वो काश 30-32 घंटे का होता तो हम थोड़ा और काम कर लेते। सोनू सूद लगातार लोगों को नंबर बांट रहे हैं ताकि बाहर जाने वाले लोग उनसे सम्पर्क कर सकें। उन्होंने ट्वीट कर लिखा है, 'मेरे प्यारे श्रमिक भाइयों और बहनों।अगर आप मुंबई में है और अपने घर जाना चाहते हैं तो कृपया इस नंबर पर कॉल करें 18001213711 और बताएं कि आप कितने लोग हैं, अभी कहां पर हैं और कहां जाना चाहते हैं। मैं और मेरी टीम जो भी मदद कर पाएंगे हम जरूर करेंगे।' सोनू इंडस्‍ट्री के पहले ऐसे ऐक्‍टर हैं जो प्रवासी मजदूरों को घर भेजने के लिए बसों की व्यवस्था कर रहे हैं। कुछ दिनों पहले उन्‍होंने कर्नाटक और महाराष्ट्र सरकार से परमिशन लेने के बाद कुछ प्रवासियों की यात्रा और खाने का इंतजाम किया था। ऐक्‍टर की पहल के बाद महाराष्ट्र के ठाणे से गुलबर्गा के लिए कुल दस बसें रवाना हुई थीं।पिछले दिनों मुंबई के वडाला से लखनऊ, हरदोई, प्रतापगढ़ और सिद्धार्थनगर सहित उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्‍सों के लिए रवाना हुईं। इसके अलावा बसें झारखंड और बिहार जैसे राज्यों के लिए भी निकलीं।


from Entertainment News in Hindi, Latest Bollywood Movies News, मनोरंजन न्यूज़, बॉलीवुड मूवी न्यूज़ | Navbharat Times https://ift.tt/3gxp5Pa

Comments

Popular posts from this blog

जाह्नवी कपूर ने दो महीने बाद किया खुलासा, श्रीदेवी ने निधन की एक रात पहले जाह्नवी से बोली थी ये बात.

हाॅट और बोल्ड लुक में इंटरनेट पर सनसनी मचा रही यह भारतीय सिंगर।

सेक्सी ब्लू गाउन मेंं जाह्नवी का हॉट अवतार