इरफान खान की वो आख‍िरी आवाज, जब रुंधे गले से कहा था- मैं आज आपके साथ हूं भी, नहीं भी

आज हमारे बीच से इरफान खान (Irrfan Khan) को गए पूरे एक साल हो गए। उनकी पहली बरसी () पर इरफान के एक ऑडियो को सुनकर उनके फैन्स काफी इमोशनल हो रहे हैं। इस वीडियो में इरफान की दर्द भरी आवाज से ज्यादा उनके शब्द फैन्स को रुला रहे हैं, क्योंकि ये भावुक कर देनेवाले शब्द थे। एक खास मौके पर इरफान ने अपने फैन्स के लिए यह ऑडियो जारी किया था। उस वक्त इरफान की आखिरी फिल्म 'अंग्रेजी मीडियम' का ट्रेलर रिलीज होनेवाला था। कैंसर की बीमारे से जूझ रहे इरफान ने जैसे-तैसे अपनी फिल्म की शूटिंग तो पूरी कर ली थी, लेकिन प्रमोशन के लिए वह फैन्स के सामने आ नहीं पाए। इरफान इसे लेकर मायूस भी थे और उन्होंने अपने फैन्स के लिए यह ऑडियो जारी किया था, जो हर किसी के दिल को छू गया था। इस ऑडियो में इरफान कहते सुनाई दे रहे हैं, 'हलो, भाइयों-बहनों नमस्कार, मैं इरफान। मैं आज आपके साथ हूं भी और नहीं भी। खैर, ये फिल्म अंग्रेजी मीडियम मेरे लिए बहुत खास है। यकीन मानिए कि मेरी दिली ख्वाहिश थी कि मैं इस फिल्म को उतने ही प्यार से प्रमोट करूं जितने प्यार से हमलोगों ने बनाया है। लेकिन मेरे शरीर के अंदर कुछ अनवॉन्टेड मेहमान बैठे हैं, उनसे वार्तालाप चल रहा है, देखते हैं किस करवट उठ-बैठता है। जैसा भी होगा आपको इत्तला कर दी जाएगी।' इस ऑडियो में आगे वह कह रहे हैं, 'कहावत है When life gives you lemons, you should make lemonade, यह बोलने में अच्छा लगता है लेकिन सच में जब जिंदगी आपके हाथ में नींबू थमाती है न तब शिकंजी बनाना बहुत मुश्किल हो जाता है। लेकिन आपके पास ऑर चॉइस भी क्या है पॉजिटिव रहने के अलावा। इन हालात में नींबू की शिकंजी बना पाते हैं या नहीं, ये आप पर है।' बता दें कि साल 2018 में ही इरफान खान के कैंसर का पता चला था, जिसके बाद अपनी इसी बीमारी की जानकारी उन्होंने सोशल मीडिया पर फैन्स को दी थी। उन्हें न्‍यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर्स था। उन्होंने अपनी बीमारी को लेकर एक इमोशनल पोस्ट किया था जिसमें कहा था, 'मेरे कुछ सपने थे, कुछ योजनाएं थीं, कुछ इच्छाएं थीं, लक्ष्य था, लेकिन अचानक ही किसी ने मुझे हिलाकर रख दिया। मैंने पीछे देखा तो वो टीसी था, उसने कहा, आपका स्टेशन आ गया है, कृपया नीचे उतर जाइए। मैं कन्फ्यूज हो गया। मैंने कहा नहीं अभी मेरी मंजिल नहीं आई है। उसने कहा- नहीं आपको अगले किसी भी स्टॉप पर उतरना होगा।' इसके बाद लंदन में इरफान का इलाज चलता रहा और इस दौरान उन्होंने अपनी फिल्म की भी शूटिंग पूरी की। साल 2020 में उनकी तबीयत बिगड़ी और 29 अप्रैल 2020 को उन्होंने जिंदगी से हार मान ली।


from Entertainment News in Hindi, Latest Bollywood Movies News, मनोरंजन न्यूज़, बॉलीवुड मूवी न्यूज़ | Navbharat Times https://ift.tt/32WBRRI

Comments

Popular posts from this blog

जाह्नवी कपूर ने दो महीने बाद किया खुलासा, श्रीदेवी ने निधन की एक रात पहले जाह्नवी से बोली थी ये बात.

हाॅट और बोल्ड लुक में इंटरनेट पर सनसनी मचा रही यह भारतीय सिंगर।

सेक्सी ब्लू गाउन मेंं जाह्नवी का हॉट अवतार